ब्राउन शुगर से पाएं खूबसूरत त्‍वचा

ब्राउन शुगर से पाएं खूबसूरत त्‍वचा

सेहतराग टीम

कभी आपने सोचा है कि आपके किचन में मौजूद चीजों में आपकी स्किन का निखार छुपा है। आयुर्वेद में भी कई ऐसे घरेलू पदार्थों का वर्णन है जिनका प्रयोग हम दवाइयों के लिए करते हैं। उन्हीं घरेलू पदार्थों में से सबसे ज्यादा हम चीनी का प्रयोग करते हैं। चीनी हमारे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। ये हमारी काया में भी निखार लाती है। ब्राउन शुगर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-बी समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडीज बन गई हैं तो जरूरी नहीं कि आप कोरोना को मात दे देंगे

व्हाइट शुगर को साफ करने के लिए कई रासायनिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसमें सल्फर जैसे हानिकारक तत्व होते हैं। हालांकि, ब्राउन शुगर के साथ ऐसा कुछ भी रसायन शामिल नहीं है। ब्राउन शुगर से स्‍क्रब करने से आपकी त्‍वचा चमकदार बन सकती है। चीनी का यूज सस्ता और आसान उपाय है स्किन में निखार लाने का। आइये जानते हैं ब्राउन शुगर आपकी त्‍वचा के लिए किस प्रकार से अच्‍छी साबित हो सकती है।

ब्राउन शुगर त्वचा के लिए उपयोग (Use of Brown Sugar for Skin in Hindi):

स्‍क्रब के रूप में: 

ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करके आप साफ और चमकदार त्‍वचा पा सकती हैं। इसके इस्‍तमाल से चेहरे की डेड स्‍किन साफ हो जाएगी और वह बिल्‍कुल कोमल बन जाएगी।

मॉइस्‍चर के रूप में:

ब्राउन शुगर में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व और ग्‍लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है। इसलिये यह त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाता है। यह त्‍वचा में नमी पैदा करता है।

अरोमाथैरेपी के रूप में:

गरम शुगर की महक स्क्रब में जबरदस्‍त होती है और इसे घर पर एक रिलैक्‍सिंग स्‍पा के तौर पर इस्‍तमाल किया जा सकता है। आप इसे बॉडी पॉलिशर के रूप में इस्तेमाल कर सकती है, इससे आपकी स्किन में निखार आता है।

ऑलिव ऑयल के साथ: 

आप इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिला कर एक चिपचिपा लेप बनाकर लगा सकती हैं। इस पेस्‍ट को पूरे शरीर पर हर रोज लगाएं और सुंदर त्‍वचा पाएं।

एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोगी

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल के गुणों से भरपूर ब्राउन शुगर का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के रूप में भी कर सकते हैं। यह संक्रमण से बचने में फायदेमंद है।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।